बुधवार, 21 जनवरी 2015

नौ-वीं सीनियर – कोरबा जिला केरम चेम्पियन 17-18 जनवरी 2015

नौ-वीं सीनियर – कोरबा जिला केरम चेम्पियन
17-18 जनवरी 2015

वर्ष 2015 जनवरी 17-18, प्रगति क्लब, एन टी पी सी , जमनीपाली, कोरबा. मजमा था केरम खिलाड़ियों का – पूरे जिला कोरबा से. सी एस ई बी पूर्व व पश्चिम, एस ई सी एल कुसमुंडा, कोरबा शहर, इंडियन ऑयल कोरबा, बालको, जैसे उद्यमों से व निजी क्लब के खिलाडियों में प्रतिस्पर्धा जीतने का भरपूर जोश था. कुल मिलाकर 70-75 प्रतिभागी प्रतिस्पर्धा में शामिल हुए. महिलाओं और पुरुषों के सिंगल्स व डबल्स में जिला से प्रतिभागियों की रेंकिंग भी की जानी थी. कोरबा में जिला प्रतियोगिता कोई तीन वर्ष बाद कराई जा रही थी. चयनित रेंकिंग के खिलाड़ियों को जिला केरम संघ से राज्य-स्तरीय व जोनल प्रतिस्पर्धाओं को लिए भेजा जाता है. उसके पश्चात् वहां जीतने पर नेशनल के लिए आगे भेजा जाता है. इस तरह जिला के खिलाड़ियों को नेशनल लेवल्स तक भेजने का पूरा इंतजाम  होता है... बशर्ते खिलाड़ी प्रतियोगिताओं में शामिल होकर रैंकिंग लाते रहें.
प्रतियोगिता का उद्-घाटन विशिष्ट अतिथि, श्री प्रकाश तिवारी, एन टी पी सी के समूह महाप्रबंधक, मंचस्थ अतिथि कोरबा जिला केरम संघ के महासचिव श्री आलोक गुहा, प्रस्तुत जिला प्रतिस्पर्धा के टूर्नामेंट डायरेक्टर व इंडियन ऑयल के वरिष्ठ प्रबंधक श्री एम. रंगराज अयंगर, संघ के सह सचिव श्री जी वी एन राजू व प्रगति क्लब के अध्यक्ष श्री के एस सिंह के हाथों दीप प्रज्जवल के साथ संपन्न हुआ. साथ ही प्रगति क्लब के महासचिव श्री बी एस ठाकुर, व जिला संघ के सह सचिव श्री बी एम धुर्वे ने भी दीप प्रज्ज्वलित कर किया.
श्री प्रकाश तिवारी, श्री आलोक गुहा, श्री के एस सिंह एवं राज्य के सीनियर केरम चेंपियन श्री निजामुद्दीन – चारों ने केरम बोर्ड पर खेल के साथ प्रतिस्पर्धा के शुभारंभ की घोषणा की.
श्री आलोक गुहा के निजी एमर्जेसी के कारण खेल के दौरान उपस्थित न रह सकने की स्थिति में श्री वी पी मिश्रा ने टूर्नामेंट के चीफ रेफरी का पदभार सँभाला. महिलाओं और पुरुषों की प्रतिस्पर्धाएं दोनों दिन रात 10 बजे तक चलीं. प्रतिभागियों और आयोजकों को थोड़ी भी फुर्सत नसीब नहीं हुई. एक के बाद एक खेल के साथ पूरे आठ केरम बोर्ड दोनों दिन पूरी तरह से बिजी रहे.  
खेल के दौरान हर वाईट स्लेम के लिए चीफ रेफरी ने 100 रुपए का इनाम घोषित किया. पहले वाईट स्लेम पर टी पी नगर के श्री रफीक ने व अगले स्लेम के लिए प्रगति क्लब ने 500 रुपए का इनाम घोषित किया. प्रतिस्पर्धा में कुल दो वाईट स्लाम हुए पहले दिन श्री उपेंद्र सिंह  (एस ई सी एल, कुसमुंडा) द्वारा प्रथम दौर में ही लगाया गया व दूसरा दूसरे दिन राज्य के केरम चेंम्पियन श्री निजाम ( टी पी नगर) द्वारा सेमीफाईनल में लगाया गया. पहले स्लेम मारने वाले को चीफ रेफरी की तरफ से 100 रुपए व टी पी नगर के श्री रफीक की तरफ से 500 रुपए इनाम दिया गया. वहीं दूसरे स्लाम पर चीफ रेफरी की तरफ से 100 रुपए व 500 रुपए प्रगति क्लब की तरफ से दिए गए.
खेल के दौरान सभी खिलाड़ियों व आयोजकों के लिए चाय-नाश्ता व भोजन की व्वस्था प्रगति क्लब द्वैरा की गई. 17 जनवरी के सुबह उद्घाटन के पश्चात प्रतिस्पर्धा का दौर शुरु हुआ और 18 जनवरी को विशिष्ट अतिथि द्वारा विजेताओं को पुरस्कार व सहभागी चीफ रेफरी, अंपायरों व आयोजकों को स्मृति चिह्न वितरण के साथ कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न हुआ.

सिंगल्स के रैंकिंग व डबल्स के विजेताओं के नाम निम्नानुसार हैं –

रैंकिंग - महिला सिंगल्स – सर्व श्रीमती / कुमारी-

  1. अंजना समद्दार
  2. शकुंतला
  3. एस जॉली.
  4. आशा ठाकुर
  5. जया बानिक
  6. शुभांगी बरेठकर
रैंकिंग पुरुष सिंगल्स – सर्व श्री -

  1. निजामुद्दीन
  2. गणेश राठौर
  3. अमिल गंटाईत
  4. मनोज साहू
  5. किशोर वर्मा
  6. प्रेमलाल
------------------------------------------------------------
महिला डबल्स – सर्व श्रीमती /  कुमारी

  1. अंजना समद्दर व एस. जॉली
  2. शकुंतला व आशा ठाकुर
  3. जया भनिक व परिमीता चक्रवर्ती
पुरुष डबल्स – सर्व श्री -

  1. निजामुद्दीन एवं अमित गंटाईत
  2. प्रेमलाल एवं किशोर वर्मा.
  3. गणेश राठौर व बी एम धुर्वे.
खेल के दौरान फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी हुई. बड़ा होने के कारण वीडियो अपलोड नहीं हो पा रहा है.  फोटो जिला केरम प्रतियोगिता नामक एल्बम में देखें.

फोटो के  लिए निम्न लिंक देखें.

https://www.facebook.com/madabhushii/media_set?set=a.906034366107480.1073741831.100001027741658&type=3

रंगराज अयंगर.
08462021340


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें